उपराष्ट्रीय पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान – 26 अप्रेल से 02 मई तक

रूद्रपुर,  26 अप्रेल से 02 मई तक चलने वाले उपराष्ट्रीय  पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान की विकास भवन सभागर में समीक्षा बैठक को समबोधित करते हुये मुख्य विकास अधिकारी इवा आशीष  श्रीवास्तव ने स्वास्थ्य महकमे एवं सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को निर्देश कि पोलियो अभियान में कोई भी अर्ह बच्चा दवा पीने से नही छूटना चाहिये। उन्होंने जनता से अपील की है कि वह अपनी सम्पूर्ण उर्जा के साथ 26 अप्रेल को अपने क्षेत्र में स्थापित पोलियो बूथ पर आकर अपने 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को  पोलियो दवा अवश्य  पिलायें।

    सीडीओ ने सीएमओ को निर्देश दिये कि अभियान में लगाये गये सुपरवाइजर एवं अन्य कर्मचारियों को कार्यक्रम के बावत अच्छी तरह प्रशिक्षित कर दिया जाय। उन्होंने निर्देश दिये कि अभियान की व्यापक सफलता के लिये अभियान में लगे कर्मियों के अलावा अन्य कार्मिकों को भी प्रशिक्षण दिया जाये ताकि अभियान के दौरान यदि कोई कर्मी अवकाष पर जाता है तो अतिरिक्त प्रषिक्षित कर्मियों को ड्यूटी पर लगाया जा सकें। उन्होंने अभियान में लगाये गये आषाकार्यकत्रियों से कहा है कि जिन बच्चों को पोलियो पिलाई जाती है उनको सूचीबद्ध किया जाय तथा वह सूची स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध कराई जाय। सीडीओ ने षिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि पोलियो दिवस के एक दिन पूर्व स्कूली बच्चों की जनजागरूकता रैली निकाली जाये तथा  स्कूली बच्चों की बुलावा टेाली के माध्यम पोलियो बूथों पर ही बच्चों को शतप्रतिशत दवा पिलाने के ठोस प्रयास किये जायें । उन्होंने जोर देकर कहा कि किसी भी दषा में 0 से 5 वर्ष तक के बच्चे खुराक पीने से वंछित न रहें। उन्होंने निर्देश दिये कि पोलियो अभियान का औद्योगिक क्षेत्र के साथ मलिन व घनी बस्ती तथा ईट भट्टा,खनन क्षेत्रों में व्यापक प्रचार प्रसार किया जाय। उन्होंने कहा कि घर-घर जाकर पोलिये दवा पिलाने वाली टीमों की संख्या को बढाया जाय ताकि जो बच्चे बूथ पर दवा पीने से रह जाते है वह अपने घर पर दवा पी सकें।
    मुख्य चिकित्साअधिकारी डाॅ0 एचके जोशी ने बताया कि इस अभियान में 281885 बच्चों को पोलियो दवा पिलाई जायेगी। उन्होंने कहा कि अभियान को सफल बनाने के लिये कुल 1281 बूथ बनाये गये है। जिनमें फिक्स बूथों की संख्या 1143,ट्रांजिट बूथ 86 तथा मोबाइल बूथ की संख्या 52 षामिल है। उन्होंने बताया कि घर-घर जाकर दवा पिलाने हेतु 771 टीमें गठित गई । डाॅ0 मनु खन्ना ने डाटा प्रेजेन्टेंषन के जरिये पोलियो की प्रगति रिपोर्ट पर विस्तार से प्रकाष डाला।
        इस अवसर पर डिप्टी सीएमओ डा0 बसंत व डा0 एचएस पांगती, नगर स्वास्थ्य अधिकारी अविनाश खन्ना, जिला मलेरिया अधिकारी बीसी जोषी,मुख्य षिक्षा अधिकारी डा0 नीता तिवारी, जिला षिक्षा अधिकारी डा0 पीएन सिंह व केके वाश्र्णेय, जिला कार्यक्रम अधिकारी ललिता वर्मा, जिला युवा कल्याण अधिकारी मोहन सिंह नगन्याल, सहायक आयुक्त मनोरंजन कर सुरेष चन्द्र सहित स्वास्थ्य विभाग के डा0 टीके शर्मा, नीरज सक्सेना, अतुल जोशी, नन्दलाल, ममता सक्सेना, चांदमिया आदि उपस्थित थे।
इनसाइड कवरेज न्यूज़ – www.insidecoverage.in, www.kashipurcity.com, www.adpaper.in

Leave a Reply