आधार कार्ड फ्रेंचाइजी कैसे खोलें (Aadhar Card Franchise Kaise Le)

आपको किसी भी सरकारी सेवा का फायदा उठाना हो या फिर एक सिम कार्ड खरीदने जितना छोटा सा काम करवाना हो। आधार कार्ड का होना ही काफी नहीं है, वह अपडेटेड होना बहुत जरूरी है लेकिन आज भी हम पाते हैं देश के कई ऐसे जिले, क्षेत्र हैं जहां पर आसानी से आधार सेवा केंद्र नहीं मिलता।

 और लोगों को आए दिन आधार कार्ड में अपना नाम, बर्थडे, फोटो इत्यादि चेंज करवाने के लिए बड़ी दूर जाना पड़ता है। और कई समस्याओं को झेलना पड़ता है। इसी समस्या से निपटने के लिए अगर आप अपने शहर या क्षेत्र में आधार केंद्र खोलकर लोगों की हेल्प करना चाहते हैं तो फिर आपको आधार केंद्र फ्रेंचाइजी लेने की A to Z Detail आपको इस आर्टिकल में मिलने वाली है, चलिए सबसे पहले जानते हैं कि

आधार सेवा केंद्र क्या है? (Aadhaar Sewa Kendra)

आम लोगों की आधार कार्ड से जुड़ी समस्याओं का समाधान करने का एक प्लेटफार्म है आधार सेवा केंद्र जो आपको आधार कार्ड में मौजूद जानकारी में बदलाव लाने, उसे अपडेट करने का काम करता है।

हालांकि एक किराना स्टोर की भांति आधार सेवा केंद्र खोलना इतना सरल नहीं होता इसके लिए आपके पास जरूरी डॉक्यूमेंट और लाइसेंस होने चाहिए।

 तभी आपको सरकार द्वारा आधार कार्ड फ्रेंचाइजी लेने की अथवा आधार सेवा केंद्र खोलने की मंजूरी दी जाती है चलिए जानते हैं आधार सेवा केंद्र खोलकर किस तरह आपको लोगों की सेवा करनी होती है।

आधार सेवा केंद्र से होने वाले काम

आधार कार्ड में सूचना अपडेट करना

बहुत से लोगों का बचपन से आधार कार्ड में नाम, पता, जन्म तिथि इत्यादि गलत हो जाती है जिसके बाद उन्हें स्कूलों, विद्यालयों में राशन कार्ड लेने या फिर किसी तरह की सरकारी सेवा का फायदा उठाने में दिक्कत आती है। ऐसे में चाहे आपको आधार कार्ड में किसी भी तरह की जानकारी में सुधार लाना हो, आधार सेवा केंद्र में इस तरह की सभी दिक्कत सॉल्व करनी होगी।

नया आधार कार्ड बनाना

सरकार ने आधार कार्ड बनाने की कोई उम्र निर्धारित नहीं की है यानी कि बच्चा, पैदा होते ही जन्म से ही एक नए आधार कार्ड के लिए Enroll कर सकता है। ऐसे में चाहे बच्चा हो, बूढ़ा हो अगर कोई व्यक्ति आधार सेवा केंद्र में आधार कार्ड बनाने हेतु आता है तो आपका यह फर्ज बनता है कि उसका एक नया आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया को पूरा करें।

आधार कार्ड प्रिंट डाउनलोड करें

कई सारे कामों में आधार कार्ड की फोटो कॉपी चाहिए होती है या फिर प्रूफ के तौर पर कई बार आधार कार्ड डॉक्यूमेंट चाहिए होता है। ऐसे में CSC सेंटर के माध्यम से आप आसानी से आधार नंबर के जरिए आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं और फिर उसे प्रिंटर के माध्यम से प्रिंट निकाल कर उसको कहीं पर भी अटैच कर सकते हैं।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर ऐड करना

 जैसा की आप जानते होंगे आधार कार्ड और बैंक का मोबाइल नंबर लिंक होना जरूरी हो चुका है ऐसे में अगर किसी ने अपने बैंक खाते से आधार कार्ड नंबर को लिंक नहीं करवाया है। और उसकी प्रक्रिया नहीं मालूम तो आधार सेवा केंद्र के माध्यम से आपको यह काम करवाना होता है।

पीवीसी आधार कार्ड के लिए अप्लाई करने के लिए

पीवीसी आधार कार्ड एटीएम कार्ड के साइज का होता है जिसको आप पर्स में आसानी से Carry कर सकते हैं। इसमें QR कोड होता है जिसको स्कैन करके आप जरूरत पड़ने पर आधार इनफॉरमेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आधार कार्ड का एक लेटेस्ट वर्जन है, सीएससी केंद्र से कोई भी पीवीसी आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकता है।

तो साथियों यह सभी वे प्रमुख काम हैं, जो एक सीएससी सेवा केंद्र कर्मचारियों को करने होते हैं। और विशेष बात यह है कि आधार कार्ड में ग्राहकों को किसी भी तरह की सूचना को अपडेट करने के लिए ₹50 देने होंगे।

आधार कार्ड फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवश्यक उपकरण

याद रखें जिस भी स्थान पर आप आधार सेवा केंद्र शुरू करने जा रहे हैं वहां कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है सरकार तभी आपको फ्रेंचाइजी के लिए मंजूरी देती है।

प्रिंटर:- आपके पास किसी भी कंपनी का एक अच्छा प्रिंटर होना चाहिए ताकि विभिन्न कामों के लिए आप प्रिंटर का इस्तेमाल करसके।

कम्प्यूटर: क्योंकि आधार से जुड़े सभी काम ऑनलाइन होंगे। अतः एक सफिशिएंट RAM और प्रोसेसर वाला कंप्यूटर होना अनिवार्य है।

वेब कैमरा:- आधार कार्ड में फोटो अपडेट करने के लिए या नई फोटो ऐड करने हेतु यह डिवाइस आपके पास होना जरूरी है।

फिंगर स्कैनर:- बायोमैट्रिक अपडेट करने के लिए उंगलियों को स्कैन करने वाली यह मशीन आपके पास होनी चाहिए।

Iris scanner:- आंखों की पुतलियां को स्कैन करके इंसान की आइडेंटिटी को प्रमाणित करने के लिए आईरिस स्कैनर का होना भी आधार सेवा केंद्र में जरूरी होता है।

इसके अलावा जिस कमरे से यह काम आप ऑपरेट करेंगे वह कम से कम 10×10 का होना चाहिए ताकि ग्राहक को आसानी से यह काम पूरा करने में सुविधा हो सके।

आधार कार्ड फ्रेंचाइजी ओपन करने के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • आपके पास 12th पास का सर्टिफिकेट होना चाहिए।
  • एक आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक अकाउंट
  • और NSEIT का सर्टिफिकेट

उपरोक्त दस्तावेज तो आपके पास पहले से ही होंगे लेकिन आधार केंद्र खोलने के लिए NSEIT सर्टिफिकेट पाने हेतु आपको एक परीक्षा पास करनी होगी। जिसे NSEIT द्वारा आयोजित किया जाता है, जिसके बाद आप आधार ऑपरेटर या आधार सुपरवाइजर के तौर पर काम कर सकते हैं।

NSEIT सर्टिफिकेट कैसे पाएं?

  • तो NSEIT सर्टिफिकेट पाने का एग्जाम देने के लिए आपको गूगल पर आना है, और NSEIT एग्जाम लिखकर सर्च करना है। उसके बाद NSEITexams.com की ऑफिसियल वेबसाइट पर Visit करना है
  • उसके बाद यहां आपको Create New User बटन पर क्लिक करना है, और अब यहां पर Sign up की प्रक्रिया को पूरा करना है।
  • और स्क्रीन पर दिए गए दिशा निर्देशों को ध्यान से पढ़ना है। फिर रजिस्ट्रेशन के बाद परीक्षा पूर्ण होने के बाद आपको एक सर्टिफिकेट मिल जाएगा इसके बाद आपको आधार केंद्र खोलने की परमिशन मिल जाएगी।

आधार कार्ड फ्रेंचाइजी लेने की प्रकिया 

  • अब यदि आप सिर्फ आधार कार्ड में डेमोग्राफिक इनफॉरमेशन जैसे नाम एड्रेस इत्यादि बदलने का काम करना चाहते हैं। यानी जिसमें नए आधार कार्ड नहीं बनेंगे और बायोमैट्रिक अपडेट का काम नहीं होगा। तो उसके लिए आप UCL (Through Update Client Lite) के थ्रू आधार कार्ड सेंटर खोल सकते हैं। इसके लिए आपको CSC UCL लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • इसके बाद आपको Google पर CSC UCl सर्च करना है। और फिर सर्च रिजल्ट में आपको कॉमन सर्विस सेंटर की ऑफिसियल वेबसाइट सबसे टॉप में दिखाई देगी, उसपर क्लिक करना है।
  • अब यहां से डिजिटल सेवा कनेक्ट पर क्लिक करना है और यहां से साइन इन करना है।
  •  साइन इन करने के बाद आप यहां से CSC  UCL के लिए रजिस्टर कर सकते हैं। इस प्रक्रिया के पूरा करने के बाद आप अपने आधार केंद्र में आधार अपडेट करने का काम आसानी से कर सकते हैं।
  • लेकिन अगर आप हर तरीके का काम करना चाहते हैं तो इसके लिए आप Registrar के थ्रू आधार सेवा  केन्द्र ओपन कर सकते हैं। इसके लिए आपको रजिस्ट्रार से परमिशन लेनी होगी भारत में कई सारे रजिस्ट्रार हैं। जिनमें सरकारी बैंक, प्राइवेट कंपनियों और सीएससी कॉमन सर्विस सेंटर शामिल हैं।
  • अगर आप Registrar के थ्रू आधार सेवा केंद्र खोलना चाहते हैं।
  • तो Uidai.gov.in पर आएं, उसके बाद About  UIDAI के ऑप्शन पर क्लिक करें। फिर आधार डैशबोर्ड ऑप्शन को सेलेक्ट करें और यहां से आप एनरोलमेंट के ऑप्शन को सेलेक्ट करें।
  • अब यहां तीन ऑप्शंस में से By Registrar के ऑप्शन पर क्लिक करें। अब यहां आपके सामने सभी Registrar आ जाएंगे। जिसमें आप देखेंगे कि सीएससी सबसे टॉप Registrar है।
  • इसके थ्रू आधार केंद्र ओपन करने के लिए एक नया टैब ओपन करें और ऊपर गूगल पर सीएससी रजिस्ट्रेशन सर्च करें।
  • इसके बाद आप सीएससी की ऑफिसियल वेबसाइट पर आ जाएंगे यहां आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे जिनमें से Apply के ऑप्शन पर क्लिक करें। और न्यू रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन का चुनाव करें।
  • एक बार रजिस्ट्रेशन कर लेने के बाद आप आसानी से आधार सेंटर ओपन कर सकते हैं
  • अगर वेरिफिकेशन की प्रक्रिया लंबा चलती है तो इसके लिए आप गूगल पर सीएससी बैंक मित्र सर्च करें। उसके बाद सीएससी बैंकिंग की ऑफिसियल वेबसाइट पर क्लिक करें।
https://cscbankmitra.in/dm_detail.php#
  • और यहां contact Us पेज पर जाने के बाद जिला ऑनर्स के ऑप्शन को सेलेक्ट करें।
  •  उसके बाद अपना राज्य और जिला सेलेक्ट करें और उसके बाद आपको CSC के डिस्ट्रिक्ट मैनेजर का नंबर दिखाई देगा। जिससे आप रजिस्ट्रेशन की पूरी प्रक्रिया हेतु बातचीत कर सकते हैं,और आधार सेवा केंद्र खोल सकते हैं।

Conclusion

तो साथियों इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आधार कार्ड फ्रेंचाइजी कैसे लें? इस बारे में पूरी जानकारी आपको मिल जाएगी हो गई होगी। आर्टिकल पसंद आया है तो इसे शेयर भी कर दें।

Share

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *