एसडीएम इन एक्शन

लक्ष्मीपुर माईनर का सुबह सुबह किया निरीक्षण-कूड़ा डालने वालों पर होगी कानूनी कार्यवाही-
काशीपुर। कई सालों से सफाई का मूंह ताक रही लक्ष्मीपुर माईनर के अच्छे  दिन शायद अब आने वाले हैं। क्योंकि एसडीएम काशीपुर पूरन सिंह राणा ने आज सुबह सुबह लक्ष्मीपूर माईनर का पैदल पैदल चल कर गहराई के साथ निरीक्षण किया। लगभग 2 किलोमीटर से भी अधिक की दूरी एसडीएम ने पैदल ही तय की।

इतना ही नहीं जगह जगह रुक कर नागरिकों से मिलकर उनकी समस्यायें सुनी और उनको अपने पास नोट किया। कुछ एक बिन्दुओं पर मौके पर ही निस्तारण के आदेश दे दिये गये। प्रातः कटोराताल चौकी से यह निरीक्षण शुरू हुआ। कटोराताल चौकी के पास लक्ष्मीपुर माईनर में भरे हुए कूड़े करकट को देख कर नगर नगम एसएनए नरेन्द्र कुमार को इसकी सफाई कराने को कहा। कटोराताल चौकी से गूल के साथ लगे हुए मोहल्ला काजीबाग में गूल का बुरा हॉल था जहां पर लोग गोबर आदि गूल में डाल रहे हैं और साथ में कूड़ा करकट से गूल बुरी तरह से भरी हुयी दिखाई दी। रतन सिनेमा रोड से मौ. गंज चून पत्ते वाली गली के पीछे से जा रही माईनर पर अनेक जगह जाल नहीं थे। इस जगह पर नागरिकों ने बच्चे गिर
जाने की शिकायत की। जिस पर एसडीएम ने नगर निगम के अधिकारियों व कर्मचारियों को इस पर जल्दी से जल्दी लोहे के जाल डलवाने के लिए कहा। इसके बाद यह पैदल निरीक्षण अभियान कटरामलियान से होते हुए बांस फौड़ान चौकी तक पहुंचा तो यहां पर भी लोगों ने जाल डालने के लिए  निवेदन किया और बताया कि आये दिन स्कूली विद्यार्थी दुर्घटना का शिकार होते रहते हैं तथा छोटे बच्चे अनेक बार चोटिल हो चुके हैं। जगह जगह गन्दगी के ढेरों को देखकर एसडीएम ने तुरन्त 5-6 कूड़ेदान इस क्षेत्र में रखवाने का आदेश दिया।
लक्ष्मीपुर मजरा होते हुये यह पैदल निरीक्षण डिजाईन सेंटर के पीछे तक पहुंचा। इस जगह पर भी देखा गया कि लोग कूड़े को गूल में ही डाल रहें हैं जिससे पानी की निकासी प्रभावित हो रही है।

और फोटो के लिए यहाँ क्लिक करें

पूरा निरीक्षण करने के बाद एसडीएम पूरन सिंह राणा ने काशीपुर के नागरिकों से अपील की कि वह इस गूल में कूड़ा कर्कट न फैंके और अतिक्रमण भी न करें। एसडीएम ने चेतावनी भी दी कि अगर कोई भी व्यक्ति गूल पर कब्जा या अवैध निर्माण करता है तो देवीय आपदा नियमों के तहत उन पर कानूनी कार्यवाही की जायेगी। मौके पर उपस्थित नगर निगम के अधिकारियों व कर्मचारियों को स्थानीय लोगों से इस विषय पर एक मीटिंग जल्दी आयोजित कराने को भी कहा तांकि लक्ष्मीपुर माईनर की सफाई हो सके और सफाई को बरकरार रखा जा सके। अब संभावना बन गयी है कि जेसीबी से और मूनूयल तरीके से लक्ष्मीपुर माईनर की सफाई हो जायेगी। इतना ही नहीं यहां यहां पर बच्चों के गिरने का खतरा है वहीं वहीं लोहे के जाल डालने को भी कहा।

इनसाईड कवरेज के सझावः
1. शीघ्र ही लक्ष्मीपुर माईनर की सफाई करायी जाये।
2. गूल में गोबर डालने वालों पर कार्यवाही हो।
3. जो भी गूल में कूड़ा करकट डालते हैं उनको चिन्हित करके उन पर जुर्माना डाला जाये।
हम स्थानीय नागरिकों से भी अपील करते हैं कि आप की भी अगर कोई समस्या हो
तो आप इनसाईड कवरेज या काशीपुर सिटी के व्हटसएप नंबर (8439307086) पर अपनी समस्या भेज
सकते हैं और फोटो भी जरूर भेजें तांकि आपकी आवाज़ को उच्चाधिकारियों तक पहुंचा कर उसका कोई उचित हल निकाला जा सके।
(टीम इनसाईड कवरेज व काशीपुरसिटी.कॉम )
इनसाइड कवरेज न्यूज़ – www.insidecoverage.in, www.kashipurcity.com, www.adpaper.in

Leave a Reply