मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना का शुभारम्भ

मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के अन्तर्गत आज विकास भवन सभागार में जिलाधिकारी डाॅ0 पंकज कुमार पाण्डेय ने जिले के लगभग दो दर्जन पात्र लोगों को मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा कार्ड वितरित कर योजना का शुभारम्भ किया।  उन्होने प्रथम स्वास्थ्य बीमा कार्ड पुरूषों में श्री कुबेर तथा महिला में सुश्री कलिका को प्रदान किया। जिलाधिकारी ने कहा कि यह एक महत्वाकांक्षी योजना है जिसके अन्तर्गत 50 हजार तक का मुफ्त ईलाज चिन्हित चिकित्सालयों में किया जायेगा। उन्होंने कहा कि योजना के तहत सरकारी कार्मिकों,सेवानिवृत्त पेंशनर्स व आयकर दाताओं को छोडकर एपीएल व बीपील श्रेणी के सभी लोगों को योजना का लाभ मिलेगा ।

जिलाधिकारी ने कहा कि पूर्व में संचालित राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना की कमियों को हटाते हुये यह योजना संचालित की गई है। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ0 एचके जोशी को निर्देश दिये कि योजना के अन्तर्गत जनपद के सभी पात्र लोगों को लाभान्वित किया जाना सुनिष्चित करें। उन्होंने योजना की जानकारी देते हुए बताया कि योजना खासकर गरीब व मजदूर लोगों के लिये लाभकारी है । उन्होंने बताया कि योजना के अन्तर्गत चिन्हित 1350 प्रकार की बीमारियों का ईलाज चिन्हित चिकित्सालयों निःषुल्क किया जायेगा। जिलाधिकारी ने सीएमओ को निर्देश दिये कि वह ठोस प्रयास करें कि योजना के तहत सौ फीसदी उपलब्धि प्राप्त की जा सकें। उन्होंने बताया कि इस योजना के अलावा राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अन्तर्गत भी सरकार दो से तीन लाख रूपये तक का मुफ्त ईलाज बच्चों का कराया जा रहा है । उन्होंने जनता से अपील की है कि वह इस प्रकार की निःशुल्क योजनाओं का फायदा अवश्य उठायें।
    सीएमओ डाॅ0 एचके जोशी ने बताया कि मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना आम जन के लिये लाभकारी योजना है। उन्होंने बताया स्वास्थ्य बीमा कार्ड परिवार के मुखिया के नाम पर बनाया गया है जिसका विवरण इण्टरनेट पर दर्ज करा दिया गया है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य बीमा कार्ड 10 मई तक वितरित किये जायेगे। डाॅ0 जोषी ने बताया कि सिटी स्कैन व अल्ट्रासाउण्ड जैसी सुविधायें भी इस कार्डधारक को निःषुल्क उपलब्ध होगी। उन्होंने बताया कि जनपद के जिन व्यक्तियों का स्वास्थ्य बीमा कार्ड नही बना है वह अपना वोटर आईडी कार्ड जिला चिकित्सालय में दिखाकर बनवा सकते है।
    इस बैठक में सीडीओ इवा आशीष श्रीवास्तव,जिला विकास अधिकारी आरसी तिवारी के अलावा जिला कार्यक्रम अधिकारी ललिता वर्मा,मुख्य कृशि अधिकारी पीके सिंह,सीएमएस डाॅ0 हरीष लाल,डाॅ0 बसन्त,डाॅ0 एचएस पांगती,डाॅ0 एसएस दुग्ताल,इम्पार्ट कीे सचिव इन्दिरा मिश्रा,डीएस भण्डारी,डाॅ0 अजयबीर सिंह,अतुल जोषी,नीरज सक्सेना, समेत हिमांषु गाबा,साहब सिंह,अमित नारंग आदि जनप्रतिनिधि उपस्थित थें।

इनसाइड कवरेज न्यूज़ – www.insidecoverage.in, www.kashipurcity.com, www.adpaper.in

Leave a Reply