बीपीएल लिस्ट इंडिया- BPL List India – BPL कार्ड की पूरी जानकारी

BPL List India

BPL List India – बीपीएल लिस्ट इंडिया

भारत में गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों को बीपीएल श्रेणी में रखा जाता है l जिन लोगों का नाम BPL श्रेणी में होता है उन्हें भारत सरकार की तरफ से विशेष लाभ दिए जाते हैं l उनके स्वास्थ्य, शिक्षा पर सरकार विशेष ध्यान देती है l आप नीचे दिए गए लिंक पर जाकर घर बैठे अपना नाम बीपीएल सूचि में देख सकते हैं l

बीपीएल लिस्ट इंडिया देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

राज्यवार बीपीएल लिस्ट देखने के लिए यहाँ क्लिक करें 

बीपीएल BPL – BELOW POVERTY LINE

हमारे देश का संविधान सभी  नागरिकों को एक समान अधिकार देता है और  उन्हें एक ही नजरिये से देखता है। चाहे वह व्यक्ति किसी भी धर्म, जाति, लिंग आदि का क्यों ना हो । हमारे देश में बहुत सारे श्रेणी – वर्ग के लोग अपना जीवन जीते हैं l जिनमे से एक है  बीपीएल वर्ग के लोग जिन्हें BPL (BELOW POVERTY LINE) श्यारेणी मेन रखा जाता है l  इस वर्ग मेन वह लोग सूचित  किये जाते हैं जो गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन यापन करते हैं। यह लोग आर्थिक रूप से बहुत कमजोर होते हैं।

BPLश्रेणी के लोगों का जीवन बहुत  मुश्किलों भरा होता है। इनके पास खाने के लिए भी पर्याप्त भोजन  नहीं होता है। और ना ही रहने के लिए कोई स्थान । इन  गरीबी रेखा से नीचे जीवन जीने वाले लोगों का स्तर सुधारने के लिए भारत की  सरकार ने इन्हें बीपीएल श्रेणी में जोड़ दिया है। जिसमें सरकार इन लोगों को अनेक तरह की सुविधाएं प्रदान करती है।

बीपीएल का क्या अर्थ होता  है? WHAT IS MEANS OF BELOW POVERTY LINE?

BPL का पूरा मतलब है –  BPL = BELOW POVERTY LINE । जिसका अर्थ हुआ गरीबी रेखा के नीचे जीवन व्यापन करने वाले परिवार । BPL परिवारों को आर्थिक रूप से सहायता  करने के लिए सरकार इन्हे कुछ बुनियादी चीजों का सहारा देती है। जिससे इन लोगों का स्तर कुछ ऊपर उठ सके और यह अपने परिवार का अच्छी तरह पालन पोषण कर सके। सरकार द्वारा इन लोगों को कुछ आवश्यक वस्तुएं दी जाती है जो जीवन जीने के लिए बहुत जरुरी है । जैसे खाना, मकान, जमीन, ग्राहक सेवा, शिक्षा आदि।

लेकिन BPL श्रेणी के लाभ के  लिए इन्हें  बीपीएल कार्ड बनवाना आवश्यक होता है।

बीपीएल कार्ड बनवाना क्यों है जरूरी ? कहाँ और कैसे बनता है BPL कार्ड ?

BPL कार्ड  बनवाने के लिए लोगों को अपने क्षेत्र के ग्राम पंचायत या नगरपालिका या जनपद या कार्यपालिका आदि सरकारी विभागों से BPL कार्ड से संबंधित फार्म लेना होता है। इस फॉर्साम को आप बाजार से भी खरीद सकते है। इंटरनेट के जमाने में ऑनलाइन आप इसे ऑनलाइन भी डाउनलोड कर सकता है। इस फॉर्म में नागरिकों को सभी औपचारिक जानकारियों को सही तरिके से भरना होता है। जैसे साल भर की परिवार की आय, परिवार के सभी सदस्यों के नाम, और उनकी आयु , तथा अपना स्थाई पता आदि। आप के द्वारा फॉर्म में भरी गई सभी जानकारियां ही यह  तय करती हैं कि आप BPL कार्ड के लिए योग्य हैं कि नहीं।

अगर आपके द्वारा फॉर्म में दी गई सभी  जानकारीयां बिलकुल सही हैं,  तो सरकारी कर्मचारी आप के आवेदन फॉर्म को स्वीकार कर लेता है। और कुछ ही दिनों  में आपको BPL कार्ड को दे दिया जाता है l जोकि आप अपने एरिया  के न्यायपालिका, ग्राम पंचायत आदि के कार्यलयों में जाकर प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप BPL वर्ग के अंतर्गत आते हों  तभी  बीपीएल कार्ड के लिए आवेदन करें नहीं तो आपको भविष्य में क़ानूनी झंझटों में फंसना पड़ सकता है।

बीपीएल कार्ड बनवाने के लिए कौनसे दस्तावेज लगते हैं ?

BPL  वर्ग के कार्ड धारक को आवेदन करते समय कुछ महत्वपूर्ण कागजों को देना पड़ता है। जो निम्नलिखित है। –
  • आय प्रमाण पत्र : Age Proof

BPL कार्ड का आवेदन करने वाले व्केयक्ति को  अपने पुरे परिवार की सलाना आय का प्रमाण देना होता है। क्यों की उनकी आय ही यह निर्धारित करती है कि वह गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करता है या नहीं और वह बीपीएल कार्ड बनवाने योग्य है भी या नहीं l

  • परिवार की जानकारी – Family Details :

आपको अपने पूरे परिवार के सदस्यों की जानकारी भी देनी होती है l जिसके लिए उनके आधार कार्ड या राशन कार्ड आदि देने होते हैं । जिनमें उनका नाम और आयु लिखी हुई हो।

 नागरिकता का प्रमाण पत्र – Citizen Certificate –

 भारत के हर राज्य के गांव और शहर में इस कार्ड को दिखा कर ही व्यक्ति बीपीएल कार्ड की सुविधा प्राप्त कर सकता है। जिस के लिए उन्हें अपने आवेदन के दौरान अपने क्षेत्र के लिए नागरिकता का प्रमाण पत्र से जुड़ा दस्तावेज भी जमा करवाना पड़ता है।

  • फोटो – Photo – 

BPL कार्ड का आवेदन करने के लिए आपके पास अपनी फोटो होना भी जरुरी है l फॉर्भीम में कम से कम दो फोटो लगनी होती है।

BPL कार्ड की क्या पात्रता हैं ? कौन लोग इस वर्ग में  आते हैं ? 

बीपीएल श्रेणी के लिए सरकार ने एक मापदंड तैयार किया है। जिसमें वोही व्यक्ति बीपीएल की सूची में शामिल किया जायगा जो इन शर्तों को पूरा करता है  –

  • सालाना आय :  BPL कार्ड का लाभ केवल उन्ही व्यक्तियों को मिलेगा  जिनकी पूरे साल की आय मात्र 20 हज़ार या उस से कम होती है।
  • 52 में 17 अंक : भारत सरकार देश में नागरिकों को कुछ अंकों के द्वारा मापने का काम करती है। जिससे यह पता चलता है कि व्यक्ति आर्थिक रूप से कितना कमज़ोर या मजबूत है। अगर किसी परिवार के 52 में से 17 या उससे कम अंक होते हैं तो उन्हें ही बीपीएल श्कारेणी में रखा जाता और उन्र्डहें ही BPL कार्ड  दिया जाता ।

BPL कार्ड के क्या फायदे हैं ? Benefit of BPL Card?

भारत सरकार बीपीएल कार्ड धारकों के लिए बहुत सारी योजनायें चलाकर उन्हें सुविधाएं देती है। जिससे इस वर्ग के लोग अपना जीवन अच्छी तरह व्यतीत कर सकें। सरकार इन लोगों को  जीवन जीने के लिए खाने पीने की कुछ जरुरी वस्तुए देती है – जैसे

अनाज :  जीने के लिए सबसे जरुरी चीज अनाज होता है जोकि बीपीएल कार्ड धारकों को केवल 2रूपए प्रति किलों के हिसाब से दिया जाता है।
चावल : BPL कार्ड धारकों को  3 से 4 रूपए प्रति किलो की दर से हर महीने चावल भी दिया जाता है।
 नमक और दालें  :  इस वर्ग के लोगों को बहुत ही कम रेट पर दालें और नमक भी सरकार द्वारा दिया जाता है।
 कैरोसिन तेल : घर में  चूल्हा जलाने के लिए भी सरकार BPL वर्ग के  लोगों को कैरोसिन तेल भी देती है।
 चिकित्सा में राहत : बीपीएल कार्ड धारक को उसके इलाज़ के वक्त भी सहायता की जाती है l  सरकारी हस्पताल में  वह बहुत ही कम पैसों में इलाज करवा सकता है।
 शिक्षा में लाभ :  गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों के बच्चों को सरकार अच्छी  शिक्षा देने के लिए  फीस में भी बहुत राहत देती है।
बैंक लोन में सुविधा : बीपीएल कार्ड  धारक कोई काम करने के लिए किसी भी सरकारी बैंक से आसानी से लोन ले सकते है। बैंक इन्हें सामान्य ब्याज दर से कम ब्याज दर पर लोन  देते हैं l

BPL कार्ड कैसे बनवाएं? How to Make BPL Card? BPL List India

BPL कार्ड बनवाने के लिए आपके पास 2 तरीके हैं :

ऑनलाइन तरीका –

ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आपको अपने राज्य की खाद्य एंव रसद विभाग की अधिकारिक  वेबसाइट पर जाना होता है । आजकल तो कुछ राज्यों को छोड़कर आप किसी नजदीकी जनसेवा केंद्र पर भी जा सकते हैं । जोकि बहुत कम कीमत पर आपका फॉर्म ऑनलाइन भर देंगे l

ऑफलाइन तरीका –

अगर आप ऑफलाइन फॉर्म भरना चाहते हैं तो आप अपने एरिया के खाद्य एंव रसद विभाग में जाकर अपना फॉर्राम भर सकते हैं  l जहाँ आपको अपने कुछ महत्शवपूर्नण दस्तावेज जमा करने होते हैं ।

न्यूज़ वन नेशन पाठकों के लिए हमेशा ऐसे ही काम की जानकारी लेकर आता रहता है ; अगर आपको हमारी दी गई  जानकारी पसंद आती है। तो आप इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को  शेयर भी कर सकते हैं।। जय हिन्द l

 

Leave a Reply