CBSE बोर्ड मार्क्स वेरिफिकेशन आवेदन शुरू- CBSE Marks Verification 2019

CBSE बोर्ड ने 2 मई को 12वीं का परिणाम जारी कर दिया था l जिसमे 83.4% छात्र पास हुए थे l और अब केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने अंकों के सत्यापन, उत्तरपुस्तिका के पुनर्मूल्यांकन और फोटोकॉपी पाने के लिए कार्यक्रम भी जारी कर दिया है। अंकों के सत्यापन के लिए 500 रुपये प्रति विषय शुल्क लिया जायगा l जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन 4 से 8 मई तक किया जा सकेगा। उत्तरपुस्तिका की फोटोकॉपी मंगाने के लिए 700 रुपये प्रति उत्तरपुस्तिका शुल्क देना होगा l इसका आवेदन 20 से 21 मई तक किया जा सकता है l पुनर्मूल्याकंन यानि की प्रश्नों की दुबारा जांच करवाने के लिए 24 व 25 मई तक आवेदन कर सकते हैं l इसका शुल्क 100 रुपये प्रति प्रश्न के हिसाब से देना होगा ।

छात्रों को एक बात का ध्यान रखना होगा की वाही छात्र उत्तर पुस्तिका को मंगवा सकते हैं जिन्होंने पहले सत्यापन के लिए अवेदना किया था l और वाही छात्र पर्श्नो का मूल्यांकन करवा पायंगे जिन्होंने उत्तर पुस्तिका की फोटो कॉपी पाने के लिए आवेदन किया होगा l

उत्तरपुस्तिका की फोटोकॉपी सूचना के अधिकार 2005 कानून के आधार पर दी जाएगी। सीबीएसई बोर्ड ने कहा है कि अंकों के सत्यापन के लिए छात्रों को वेबसाइट पर परीक्षा परिणाम को देखना होगा l अगर छात्रों को लगता है कि अंकों में बदलाव है तो वह स्पीड पोस्ट के जरिए क्षेत्रीय सीबीएसई कार्यालय में आवेदन कर सकते हैं।

कब होगा उत्तरपुस्तिका पुनर्मूल्यांकन का कार्यक्रम-  CBSE Marks Verification 2019

CBSE के अनुसार दोनों कार्यक्रम की समाप्ति के बाद उत्तरपुस्तिका पुनर्मूल्यांकन का कार्यक्रम शुरू होगा। इसके लिए छात्रों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। सीबीएसई ने कहा है कि एक बार पुर्नमूल्यांकन कार्यक्रम पूरा हो जाने के बाद उसकी समीक्षा के लिए दोबारा आवेदन नहीं किया जा सकेगा। अगर पुनर्मूल्यांकन में किसी छात्र के नंबरों में बदलाव होता है, तो उसके लिए छात्रों को अपना अंक पत्र जमा कराना होगा।

आप CBSE के ऑनलाइन आवेदन के लिए CBSE की वेबसाइट  के साथ साथ ऑनलाइन जॉब अलर्ट की वेबसाइट या मोबाइल  एप पर भी अपना आवेदन भर सकते हैं l जहाँ आपको आसानी से आवेदन की जानकारी और लिंक मिल जायंगे l और अगर आप वीडियो देखना चाहते है तो भी आप ऑनलाइन जॉब अलर्ट के यूटियूब चेनल पर देख सकते हैं l

Leave a Reply