संत निरंकारी भवन में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजन

काशीपुर 21 जून 2024 आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर निरंकारी सत्संग भवन काशीपुर में भी प्रातः 6:00 बजे से योग शिविर का आयोजन किया गया। यह योग शिविर कुशल प्रशिक्षको की देखरेख में आयुष्मान मंत्रालय के द्वारा दिए गए प्रोटोकॉल कॉल के निर्देशानुसार आयोजित किया गया। सर्वप्रथम निरंकारी संतो में सेवादल प्रार्थना से इस कैंप इस शिविर का शुभारंभ किया। तत्पश्चात मुख्य प्रशिक्षक पंडित उमाशंकर की देखरेख में लगभग 105 निरंकारी श्रद्धालुओं ने इस कार्यक्रम में शामिल होकर खुद को गौरांवित महसूस किया। महिलाओं, पुरुषों और बच्चों में उत्साह देखते ही प्रतीत हो रहा था।

पंडित उमाशंकर जी ने सूक्ष्म योग के द्वारा यह संदेश देते हुए उपस्थित संत महापुरुषों को कहा कि स्वस्थ रहने के लिए या तो दवाई चला लो, या अपने आप को चला लो यानी योग करते रहने से दवाइयों से बचा जा सके।

संत निरंकारी मिशन लगभग पिछले 10 वर्षों से प्रतिवर्ष 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाता चला रहा है। संपूर्ण भारतवर्ष के लगभग सभी ब्रांचों में यह लगाया गया। इसमें आध्यात्मिकता के साथ-साथ शारीरिक विकास एवं स्वस्थ्य रहने के लिए योग की आवश्यकताओं पर बल दिया गया।

स्थानीय सेवादल संचालक प्रवीण अरोड़ा द्वारा योग शिविर में आए हुए प्रशिक्षकों एवं साध संगत के महापुरुषों का धन्यवाद करते हुए अपने शारीरिक विकास एवं मानसिक विकास के लिए योग से क्या लाभ मिलता है इसका जिक्र किया। हमें आध्यात्मिकता के मार्ग पर चलकर अपने जीवन को सुंदर बनाना है इस बात पर भी जोर दिया गया। यह समस्या जानकारी निरंकारी मीडिया प्रभारिक प्रकाश खेड़ा द्वारा दी गई।

Share

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *