UP Board Result 2019- यूपी बोर्ड रिजल्ट – Up Board 10th Result l Up Board 12th Results

यूपी बोर्ड का रिजल्ट ज़ारी हो गया है। दसवीं और बारहवीं का परिणाम एक साथ जारी किया गया है। इस बार परीक्षा में कुल 58 लाख से ज्यादा छात्रों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था l 3 करोड़ से ज्यादा छात्रों के बोर्ड एग्जाम की कॉपी जांची गई है। बड़ा रिजल्ट होने के कारण यूपी बोर्ड ने रिजल्ट देखने के बहुत सारी वेबसाइट तैयार की है जिनकी सहायता से आप UP BOARD Result 2019 देख सकते हैं।

यूपी बोर्ड का रिजल्ट देखने के लिए लाखों की संख्या में लोग वेबसाइट सर्च कर रहे हैं l जिस कारण से वेबसाइट क्रैश या स्लो हो जाती है l ऐसे में आपके पास दूसरी वेबसाइट भी होनी चाहिए जहाँ ट्रेफिक कम हो l आपको नीचे कुछ वेबसाइट के लिंक दिए जा रहे हैं जहाँ से आप यूपी बोर्ड के परिणाम देख सकते हैं ।

UP Board Result 2019 इन वेबसाइट्स पर देखें-

www.onlinejobalert.co.in

upmsp.edu.in

upresults.nic.in

upmspresults.up.nic.in

results.nic.in

कैसे देखें UP BOARD Result 2019 ?

इनमें से किसी भी वेबसाइट्स पर आप अपना रोल नंबर डालकर रिजल्ट देख सकते हैं l यूपी बोर्ड रिजल्ट का लाखों छात्रों को इंतजार रहता है। अगर इनमें से कोई वेबसाइट नहीं खुल रही है तो थोड़ा इंतजार करने के बाद वेबसाइट को खोलें। हम समय समय पर उप्देत्ब देते रहंगे l

UP BOARD 2019 परीक्षा में 58 लाख से ज्यादा दसवीं और बारहवीं के छात्र उपस्थित हुए थे। परीक्षा की कॉपियों की जांच 25 मार्च 2019 तक खत्म कर ली गई थी। इस बार योगी सरकार द्वारा नकल में सख्ती के कारण 6 लाख से ज्यादा छात्र परीक्षा के बीच से ही बाहर हो गए थे l जबकि 403 छात्र पेपर के दौरान नकल करते हुए पकड़े गए थे। नकल का एक बड़ा मामला यूपी के मुज्जफ्फराबाद में सामने आया था l दसवीं कक्षा की परीक्षा 28 फरवरी 2019 को खत्म हुई थी l और बारहवीं कक्षा की परीक्षा 2 मार्च 2019 को खत्म हुई थी।

UP Board की 10th-12th परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को न्यूनतम 35% अंक लाने होते हैं l इससे कम लाने पर छात्रों को कंपार्टमेंट का पेपर दोना होगा। बता दें कि दो विषय में फेल होने वाले छात्रों को कंपार्टमेंट में बैठने का मौका नहीं दिया जायगा । उन्हें फेल ही माना जाएगा। पिछले साल यूपी बोर्ड 12वीं कक्षा में 72.43% छात्र सफल हुए थे। इसमें 67.4% फीसदी लड़के और 78.4% लड़कियां इस परीक्षा में पास हुई थीं।

UP BOARD 2019 का रिजल्ट देखने वाले सभी छात्रों को हमारी और से बहुत बहुत शुभकामनायें l

Leave a Reply