Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye : व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाए

आज के इस आर्टिकल के जरिए हम जानेंगे कि Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye? दोस्तों अगर आप एक स्मार्टफोन यूजर हैं तो आप Whatsapp का इस्तेमाल जरूर करते होंगे, यह एक मैसेजिंग एप है जिसका इस्तेमाल मुख्य रूप से चैटिंग, कॉलिंग, वीडियो कॉलिंग और डॉक्युमेंट्स भेजने के लिए किया जाता है।

इस एप पर उपलब्ध अधिक फीचर्स के कारण ही इसने लोगों के बीच इतनी लोकप्रियता हासिल की है, हालांकि कुछ लोग ऐसे भी हैं व्हाट्सएप का प्रयोग पैसे कमाने के लिए कर रहे हैं, ऐसे में अगर आप भी उन लोगों की सूची में अपना नाम दर्ज करवाना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं।

हालांकि हम आपको बता दें कि आप व्हाट्सएप पर डायरेक्ट यूट्यूब की तरह तो पैसे नहीं कमा सकते हैं, लेकिन कुछ ऐसे तरीके हैं जिनका जरिए आप व्हाट्सएप पर पैसे कमा सकते हैं, यहां पर हम आपको व्हाट्सएप से पैसे कमाने के तरीके से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं, तो चलिए दोस्तों बिना किसी देरी के आर्टिकल को शुरू करते हैं।

Whatsapp से पैसे कैसे कमाए?

Whatsapp से पैसे कमाने के लिए आपको बहुत सारे तरीके देखने को मिल जाते हैं, लेकिन प्रमुख तरीकों की बात करें तो वह कुछ इस प्रकार हैं-

#1. Affiliate Marketing से व्हाट्सएप से पैसा कैसे कमाए

अगर आप Whatsapp से पैसे कमाना चाहते हैं तो एफिलिएट मार्केटिंग आपके लिए एक बहुत ही फायदेमंद तरीका साबित हो सकता है, आज के समय में पैसे कमाने के लिए लोगों के द्वारा सबसे अधिक Affiliate Marketing ही की जा रही है।

आप यूट्यूब, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम किसी भी प्लेटफार्म को उठाकर देख लीजिए बड़े बड़े क्रिएटर्स पैसे कमाने के लिए Affiliate Products को ही प्रमोट करते हैं, इस तरीके से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले एक Affiliate Account बनाना होता है, उसके बाद आपको कंपनी की तरफ से एक Affiliate Link प्रदान किया जाता है।

आपको अपने एफिलिएट लिंक के माध्यम से कंपनी के प्रोडक्ट्स को बेचना होता है, आप जितने अधिक प्रोडक्ट्स बेचते हैं कंपनी की तरफ से आपको उसका कुछ प्रतिशत हिस्सा कमीशन के तौर पर मिलेगा, एफिलिएट अकाउंट बनाने के लिए आप Flipkart, Amazon या अन्य कंपनी की सहायता ले सकते हैं।

#2. Refer & Earn से व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाए

आज के समय में आपको मार्केट में बहुत सारे refer and earn apps देखने को मिल जाएंगे जिनका प्रयोग करके आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं, हालांकि इन एप्स से आप तभी पैसे कमा पाते हैं जब आपके पास सोशल मीडिया पर फॉलोअर्स की संख्या अधिक हो, मुख्य रेफर एंड अर्न एप्स की बात करें तो वह MPL, Dream 11, Navi, Google Pay आदि हैं।

अगर आपके पास कोई Whatsapp Group या Whatsapp Channel है जिसमे अधिक लोग जुड़े हुए हैं तो आप अपने Referral Links को व्हाट्सएप पर शेयर करके लाखों रुपए कमा सकते हैं, आज के समय में व्हाट्सएप पर पैसे कमाने के मामले में यह तरीका बहुत ही लोकप्रिय है, अगर आप सही ढंग से इस तरीके का प्रयोग करते हैं तो महीने में ₹20 हजार से ₹30 हजार आसानी से कमा लेंगे।

#3. Sponsorship से पैसे कमाए

आप व्हाट्सएप पर Sponsorship के माध्यम से भी लाखों रुपए कमा सकते हैं, इस तरीके में आपको किसी कंपनी या व्यक्ति के प्रोडक्ट को अपने व्हाट्सएप चैनल या ग्रुप में शेयर करना होता है जिसके बदले में आपको मोटी रकम प्रदान की जाती है।

आज के समय में ऐसी लाखों कंपनी हैं जो ऐसे लोगों को खोजती रहती हैं जिनके WhatsApp Channel पर लाखों फॉलोअर्स हैं, Sponsored Content पोस्ट करते समय ध्यान रखें कि आप जिस प्रोडक्ट को प्रमोट कर रहे हैं वह आपके व्हाट्सएप चैनल की Niche का ही होना चाहिए।

#4. Article Share करके पैसे कमाए

अगर आप व्हाट्सएप से पैसे कमाने का तरीका खोज रहे हैं तो Article Sharing आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है, हालांकि इसके लिए आपके व्हाट्सएप ग्रुप या व्हाट्सएप चैनल पर फॉलोअर्स की संख्या अधिक होनी चाहिए।

इस तरीके की खास बात है कि आप अपनी Blog Post को व्हाट्सएप चैनल में अच्छा खासा ट्रैफिक प्राप्त कर सकते हैं और जितना अधिक ट्रैफिक आपकी वेबसाइट पर आएगा आपकी कमाई उतनी ही अधिक होगी, आज के समय में ज्यादातर Bloggers इस तरीके का बखूबी इस्तेमाल करते हैं।

#5. Url Shortner Se Paise Kaise Kamaye

आज के समय में आप Link Shortening करके भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं, इंटरनेट का इस्तेमाल करते समय आपने अक्सर देखा होगा कि जब आप किसी वेबसाइट से कोई फोटो या वीडियो डाउनलोड करते हैं तो उसका URL बहुत ही लंबा होता है, इसके चलते यूजर्स को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है और वह देखने में भी अच्छा नहीं लगता।

आज के समय में आपको ढेरों Link Shortening Websites देखने को मिल जाएंगी जो Short Link से डाउनलोड करने पर उसके मालिक को अच्छा खासा पैसा देती हैं, हालांकि मार्केट में Clicksfly, Linkvertise, Adf.ly आदि लोकप्रिय लिंक शॉर्टनिंग वेबसाइट्स हैं, Short Link करके आप व्हाट्सएप चैनल के माध्यम से महीने में ₹10 हजार से ₹20 हजार रुपए आसानी से कमा सकते हैं।

#6. WhatsApp Channel Se Paise Kaise Kamaye

आज के समय में अगर आपके Whatsapp Channel पर फॉलोअर्स की संख्या अधिक है तो आप लाखों रुपए कमा सकते हैं, इंटरनेट पर आपको ऐसे बहुत सारे लोग, क्रिएटर्स, कंपनियां देखने को मिल जाएंगी जो अधिक मेंबर्स वाले ग्रुप को खोजते रहते हैं, इसके पीछे का कारण है कि वह अपने प्रोडक्ट्स को अधिक लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं।

ऐसा वह तभी कर पाएंगे जब उनके पास लाखों फॉलोअर्स वाले क्रिएटर्स का सपोर्ट होगा, ऐसे में अगर आपके व्हाट्सएप ग्रुप या चैनल पर फॉलोअर्स की संख्या अधिक है तो आप उन कंपनियों को अपना चैनल या ग्रुप बेच सकते हैं, आमतौर पर मार्केट में जिन channels पर 10 हजार से अधिक फॉलोअर्स होते हैं उसे बेचने के बदले में मालिक ₹20 हजार से ₹30 हजार आसानी से कमा सकता है।

Whatsapp से पैसे कमाने के लिए आवश्यक चीजें

Whatsapp से पैसे कमाने के लिए आपके पास निम्नलिखित चीजों का होना आवश्यक है-

  • स्मार्टफोन, लैपटॉप या कंप्यूटर
  • इंटरनेट कनेक्शन
  • स्किल्स
  • अच्छे खासे फॉलोअर्स या लोगों का नेटवर्क
  • व्हाट्सएप ग्रुप या व्हाट्सएप चैनल

Conclusion:- Whatsapp Se Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye

तो दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल, इस आर्टिकल में हमने आपको WhatsApp se paise kaise kamaye के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की है, अगर आप हमारे द्वारा बताए गए तरीकों का प्रयोग करेंगे तो आप कम मेहनत में ही अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं, अगर आपको कुछ समझ नहीं आया है तो बिना किसी झिझक के पूछ सकते हैं, अंत में अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अधिक से अधिक लोगों के साथ शेयर करें।

धन्यवाद।

Share

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *