यू ट्यूब पर पैसे कैसे कमाए Adsense बिना ? (Youtube Par Paise Kaise Kamaye Bina Adsense)

यूट्यूब घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बहुत ही पॉपुलर और सुविधाजनक माध्यम है। इस बात में कोई दो राय नहीं, लेकिन जब भी यूट्यूब से पैसे कमाने की बात होती है तो हमें लगता है मात्र Ads ही पैसे कमाने का जरिया है।

लेकिन आज इस आर्टिकल में हम आपको यूट्यूब से पैसे कमाने के 10 ऐसे बिंदास तरीके बताएंगे, जिनमें एड्स लगाने की कोई जरूरत नहीं है यानी कि अगर आपके चैनल पर 4000 घंटे का वॉच टाइम और 1000 सब्सक्राइबर्स पूरा नहीं हुआ है।

तो इन तरीकों से भी आप अपने चैनल से आज ही पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। चलिए इस आर्टिकल की शुरुआत करते हैं और जानते हैं आखिर

Youtube से पैसे कैसे कमाए? बिना ऐडसेंस के 10 तरीके

बहुत सारे लोग यूट्यूब पर जिनका चैनल मोनेटाइज नहीं है या फिर किसी वजह से उनका Adsense डिसएबल कर दिया गया है। वह आज  स्पॉन्सर, डोनेशन, एफिलिएट मार्केटिंग जैसे कई तरीकों का इस्तेमाल करके यूट्यूब से महीने के लाखों रुपए कमा रहे हैं।

 यहां तक की कुछ यूट्यूबर ऐसे हैं जिनकी कुल अर्निंग  में से ज्यादातर कमाई ऐडसेंस के अलावा बाकी  sources से होती है। आपको यूट्यूब पर एडसेंस से पैसे कमाने के लिए मुख्यतया दो चीजों की जरूरत होती है।

  • आपके चैनल पर ज्यादा सब्सक्राइबर्स होने चाहिए।
  • अच्छी इंगेजमेंट होनी चाहिए, यानी अच्छे व्यूज और लाइक्स होने चाहिए।

#1. Sponsorship से पैसे कैसे कमाए (Ghar Baithe Job for Female)

देखिए यह तरीका उन लोगों के लिए है जिनके यूट्यूब चैनल पर बहुत सारे सब्सक्राइबर्स हैं लेकिन अभी तक चैनल मोनेटाइज नहीं हुआ है। खासकर टेक्नोलॉजी, मोबाइल, गैजेट इत्यादि कैटेगरी पर जितने भी चैनल हैं अगर उन चैनल पर अच्छे व्यूज आते हैं और सही मात्रा में सब्सक्राइबर्स हैं।

 तो बहुत सारी कंपनियां ऐसी हैं जो अपने प्रोडक्ट्स का प्रमोशन करने के लिए ऐसे ही यूट्यूब चैनल ओनर से कांटेक्ट करती हैं। उन्हें एक फिक्स प्राइस ऑफर देकर उनका प्रमोशन करने की बात कहती हैं।।

ऐसे में क्रिएटर इस बात का फायदा उठाकर प्रमोशन की वीडियो बनाते हैं जिससे एक तरफ उनका प्रचार हो जाता है। और बदले में क्रिएटर को पैसा मिल जाता है। कई सारे लोग मोबाइल, घरेलू प्रोडक्ट, लैपटॉप और  तमाम तरह के प्रोडक्ट्स और ब्रांड्स को स्पॉन्सर करके लाखों में कमाई करते हैं।

 तो इस तरीके से आप बिना ऐडसेंस के लाखों रुपए हर महीने कमा सकते हैं, यह एक लीगल तरीका है।

 #2. एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye)

सरल भाषा में एफिलिएट मार्केटिंग को समझें तो ऐसा बिजनेस मॉडल जिसमें आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट को बेचते हैं और बेचने पर आपको 5%, 10% या कई बार 50% तक का कमीशन मिल जाता है। तो इस तरह जितने ज्यादा आप प्रोडक्ट्स बिकवाते हैं उतनी ज्यादा आपकी कमाई होती है।

इसके लिए आपको किसी एफिलिएट अकाउंट बनाना पड़ता है। और उसके बाद आप उनके प्रोडक्ट्स को अपने यूट्यूब चैनल पर एफिलिएट प्रोडक्ट का वीडियो बना करके उन्हें प्रमोट कर सकते हैं।

 जितने ज्यादा व्यूअर्स आपकी वीडियो को देखकर उन प्रोडक्ट्स के लिंक पर क्लिक करके उन्हें खरीदते हैं। उतना ज्यादा आपकी कमाई होती है। भारत में कई सारे ऐसे एफिलिएट यूट्यूब चैनल हैं जो बिना ऐड चलाए अपने चैनल से सिर्फ सामान बिकवाकर अमेजॉन एसोसिएट प्लेटफार्म पर एफिलिएट मार्केटिंग करके बहुत अच्छा पैसा बनाते हैं।

#3. कोर्सेस बेचें (Online Course Bechkar Paise Kaise Kamae)

अगर आप किसी खास कैटेगरी जैसे एजुकेशन पर आधारित यूट्यूब चैनल चलाते हैं और आपको किसी सब्जेक्ट जैसे Maths में काफी अच्छी नॉलेज है और आप अपने यूट्यूब चैनल पर अक्सर उससे संबंधित टिप्स भी देते रहते हैं।

 और वह टिप्स लोगों को पसंद भी आती हैं। पर क्योंकि आपका चैनल मोनेटाइज नहीं हुआ है, तो आप खुद का अपना कोई ऐसा कोर्स बना सकते हैं जो लोगों के लिए काफी हेल्पफुल हो।

 और आप उस कोर्स की एक फिक्स अमाउंट तैयार कर उसको अपने यूट्यूब चैनल की वीडियो से प्रमोट कर सकते हैं। अब जितने ज्यादा लोग आपकी वीडियो को देखेंगे, आपके कोर्सेज को खरीदेंगे उतना ज्यादा आपकी कमाई होगी।

 पर याद रखें कोर्सेज बेचने का यह तरीका तभी आपके काम आएगा, जब आप अपने कोर्सेज से लोगों को वाकई में वैल्युएबल जानकारी देंगे। आप किसी भी सब्जेक्ट, किसी भी स्किल अथवा किसी भी टॉपिक पर कोर्सेज तैयार करके यूट्यूब पर सेल  करके अच्छी कमाई कर सकते हैं।

#4. वेबसाइट पर ट्रैफिक भेजकर पैसा कमाएं (Blog Se Paise Kaise Kamaye)

क्या आप जानते हैं आप इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं इस आर्टिकल को किसी ब्लॉग में पब्लिश किया गया है। और इसी ब्लॉग में जो ऐड दिखाई दे रहे हैं यह गूगल ऐडसेंस के Ads हैं जिससे हमें कमाई होती है।

अगर आपको भी लिखने का शौक है तो आप किसी खास टॉपिक या Niche पर अपना पार्ट टाइम में एक ब्लॉग बना सकते हैं। और फिर उस पर पोस्ट डालकर उसको गूगल एडसेंस से अप्रूव करवा सकते हैं।

 अब आपके यूट्यूब चैनल से भले कमाई ना हो। लेकिन आप अपने व्यूवर्स को अपने ब्लॉग के बारे में बता सकते हैं। ताकि व्यूवर्स ज्यादा से ज्यादा आपकी वेबसाइट पर आएं, इस तरह जितने ज्यादा लोग ब्लॉग पर visit करेंगे उतने ज्यादा लोगों को ऐड दिखाई देंगे और उससे आपको ब्लागिंग से कमाई होगी

#5. डोनेशन से पैसा कमाएं (Donation Se Paisa Kaise Kamaye)

अगर आप कुछ ऐसा काम कर रहे हैं जो वाकई लोगों के काम का है। लेकिन इस अच्छे काम के आपको पैसे नहीं मिल रहे हैं और आपका यूट्यूब चैनल भी मोनेटाइज नहीं है तो फिर आप लोगों से आर्थिक सहायता के लिए अपील कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए आप गंगा नदी को साफ करने का कोई काम शुरू करते हैं। तो एक तरफ इससे नदी की सफाई तो होगी दूसरी तरफ जब लोग देखेंगे कि आप जन कल्याण में इतना अच्छा काम कर रहे हैं।

 तो फिर लोग भी आपकी मदद के लिए फिर आगे आते हैं और बड़ी संख्या में डोनेट भी करते हैं तो इस तरह आप अपने चैनल के माध्यम से कोई भी ऐसा काम कर सकते हैं जो लोगों के लिए वाकई हेल्पफुल हो।

 तो लोग आपकी मदद करेंगे और इस तरह जो पैसे की कमी है, आपकी वो पूरी हो जायेगी।

#6. फ्रीलांसिंग से पैसे कमाए (Freelancing Se Online Paise Kaise Kamaye)

मान लीजिए आपको कोई काम आता है और यूट्यूब चैनल से आपकी कमाई नहीं हो रही है तो फिर एक और तरीका आपके लिए यह है की आप अपनी स्किल के बारे में लोगों को बता करके पैसे कमा सकते हैं।

उदाहरण के लिए मुझे वेब डिजाइनिंग आती है और मेरा चैनल है किसी Tech टॉपिक पर, तो मैं कोई ऐसा बैनर या पोस्टर या कोई ऐसी वीडियो बना सकता  हूं जिससे लोगों को यह पता चल सके कि मैं एक वेब डिजाइनर हूं।

जिससे कि वे लोग जो इसी फील्ड से हैं और जिन्हें अपनी वेबसाइट बनानी है वह मुझसे कांटेक्ट कर सकते हैं।  मान लीजिए मैं एक वेबसाइट बनाने के 15000 लेता हूं तो मेरी वीडियो देखने के बाद महीने भर में तीन लोग भी मुझसे वेबसाइट बनवा लेते हैं।

तो 45000 रुपए इस तरह में महीने के कमा सकता हूं तो यह एक और तरीका हो जाता है यूट्यूब से बिना एड्स के पैसे कमाने का।

#7. यूट्यूब पर कौलेब करके (Youtube Collab se Paise Kaise Kamaye)

 एक हालिया आंकड़ों के अनुसार आज हर चौथे घर में एक यूट्यूबर है और जितना कंपटीशन Youtube पर लगातार बढ़ रहा है उससे एक नए चैनल को grow करना काफी मुश्किल हो चुका है। ऐसे में अगर आपके चैनल पर 3k,4k या 10000 कुछ इस तरीके के सब्सक्राइबर्स हैं पर आपका चैनल मोनेटाइज नहीं हुआ है।

 तो फिर आप अपनी वीडियो में कोलैबोरेशन की जानकारी दे सकते हैं, जिससे कि वे लोग जो आपके व्यूवर्स हैं जिन्होंने हाल ही में चैनल शुरू किया है उनके साथ आप कॉलेब कर सके और इसके बदले में आप उनसे कुछ फीस चार्ज कर सकते हैं।

#8. Webinar होस्ट करके

आपको अक्सर यूट्यूब वीडियो देखने के दौरान ऐसे एड्स देखने को मिलते हैं जहां लोग कहते हैं कि आप हमारे फ्री वेबीनार को ज्वाइन करिए, और स्किल सीख कर पैसा कमाईये। इसी तरीके से अगर आप भी किसी विषय में एक्सपर्ट हैं तो आप zoom जैसे किसी प्लेटफार्म पर वेबीनार होस्ट करके अपने यूट्यूब चैनल पर लोगों को बता सकते हैं।

 उदाहरण के लिए आप Excel सॉफ्टवेयर चलाने में एक्सपर्ट हैं तो आप वेबीनार Host करके बता सकते हैं की किस तरीके से एक्सेल सीखकर आप फ्रीलांसिंग से ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

#9. अपने खुद के प्रोडक्ट बेचें

देखिए अगर आपका चैनल किसी खास केटेगरी से रिलेटेड है। मान लीजिए हेल्थ से संबंधित है तो आप अपना एक ई-कॉमर्स स्टोर तैयार कर सकते हैं, और वहां पर हेल्थ प्रोडक्ट्स को ऐड कर सकते हैं और उन्हीं से रिलेटेड वीडियो बना सकते हैं।

 इस तरीके से आप ज्यादा से ज्यादा लोगों तक प्रोडक्ट्स को प्रमोट कर पाएंगे और लोग आपकी ई-कॉमर्स स्टोर से सामान खरीद सकते हैं। आप खुद का स्टोर बना सकते हैं या आप फ्लिपकार्ट, अमेजॉन इत्यादि पर अपने प्रॉडक्ट्स को लिस्ट कर सकते हैं और लोगों को अपने प्रोडक्ट के बारे में वीडियो के माध्यम से बताकर बेच सकते हैं।

#10. प्रोडक्ट रिव्यू करके (Product Review Se Pese Kese Kamaye)

इन दिनों मार्केट में नए-नए प्रॉडक्ट्स लॉन्च होते रहते हैं अगर आप किसी खास कैटेगरी का चैनल बना रहे हैं तो उस पर भी जरूर बहुत सारे प्रोडक्ट्स होंगे। आप उन प्रोडक्ट्स को अगर इस्तेमाल करते हैं तो उनके रिव्यूज दे सकते हैं।

मान लीजिए आप कोई मोबाइल, कंप्यूटर से रिलेटेड चैनल चलते हैं तो उससे रिलेटेड जब आप एसेसरीज खरीदते हैं, तो वह एक्सेसरी कैसी है? उसके बारे में अच्छा बुरा यह सब बता सकते हैं।

अगर वाकई आपका जेनुइन रिव्यू होगा तो आपके प्रोडक्ट लिंक से लोग जरूर सामान खरीदेंगे। इस तरह एफिलिएट मार्केटिंग या फिर डायरेक्ट किसी कंपनी से डील करके आप यूट्यूब से पैसा कमा सकते हैं।

1 दिन में ₹ 10000000 कैसे कमाए?

कुछ लोग गूगल पर सर्च करते रहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा पैसे कैसे कमाए. या 1 दिन में ₹ 10000000 कैसे कमाए? तो आपको बता दें कि 1 करोड़ रुपये एक दिन में कमाना हर किसी के बस की बात नहीं है. लेकिन बड़े बड़े बिजनिस मेन जैसे टाटा, अम्बानी, अड़ानी, मार्क जुकर बर्ग, एलन मस्क, आदि एक दिन में इससे भी ज्यादा पैसे कमाते हैं.

Conclusion : Youtube Se Paise Kaise Kamaye

तो साथियों इस तरीके से यूट्यूब से पैसे कमाने के 10 बढ़िया तरीका हमने जाने इस आर्टिकल को पढ़कर आपको कैसा लगा।  कमेंट सेक्शन में बताएं, साथ ही जानकारी को अधिक से अधिक शेयर करना बिल्कुल मत भूलिएगा।

Share

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *